स्वयं लेखकों के लिए सफल पुस्तक प्रकाशन के तीन तत्व #किताबप्रकाशन #ईबुक #bookpublishing

Important elements of successful book publishing for self-authors

चाहे आपने कोई पुस्तक या ईबुक लॉन्च करने की योजना बनाई है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इन तीनों में से किसी एक भी तत्व को न भूले – पुस्तक प्रकाशन (Book Publishing) के सबसे महत्वपूर्ण तत्व।

पुस्तक प्रकाशन के ये पहलू हैं: (Important elements of successful book publishing)

  • सुंदर लेखन (Beautiful writing)
  • व्यावसायिक प्रूफ़रीडिंग (professioanl proofreading)
  • प्रभावी पुस्तक स्वरूपण (effective book formatting)

यदि आप इन तत्वों को सुनिश्चित कर चुके हैं, तो आपने दौड़ का आधा हिस्सा जीत लिया है। बाकी दौड़ को पुस्तक के एक अपवाद विपणन (effective book marketing) के बाद एक शानदार पुस्तक कवर (Beautiful Book Cover) के साथ जीता जा सकता है।

आइए जानते है की ये महत्वपूर्ण क्यों हैं – the importance of effective book formatting, proofreading, and writing

सुंदर लेखन – (Beautiful Writing)

कोई भी व्यक्ति जो किसी पुस्तक को प्रकाशित (publish a book) करना चाहता है, वह पैदा होते ही लेखक नहीं होता है। ऐसा हो सकता है कि आपके पास एक विचार है, लेकिन जब आप अपने विचारों को शब्द देने की बात करते हैं तो और उस समय आपको लगता है की आप यह नहीं कर सकते, आपको किसी पेशेवर लेखक (Professional Book Writer) या कंपनी (Company) से पुस्तक लेखन सेवाओं वाली सेवाओं की पेशकश करने से संकोच नहीं करना चाहिए| आप उन्हें अपने विचार के साथ दृष्टिकोण करते हैं, और उनके लेखक आपके विचारों को शब्द देंगे।

दूसरी तरफ, यदि आप भी अच्छे लेखक हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प यह है कि आप अपने विचारों को सुंदर शब्दों में व्यक्त करते हैं। लेखन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, पुस्तक लेखन के अगले चरण पर जाएं। If you are an author, write it in your own words and then go to the next step, which is professional proofreading.

पेशेवर प्रूफरीडिंग – professional proofreading

आपके लेखन के साथ किए जाने के बाद, यह आपके लिए जो भी लिखा है उसे देखने का समय है। आप कई वाक्यों मिल सकते हैं जिनमें संशोधन को प्रति व्याकरण, लेखन शैली, वाक्य संरचना, और विचारों की अभिव्यक्ति की आवश्यकता होती है। आपके संपादन के पहले दौर के बाद, आपको पेशेवर संपादक या प्रूफरीडर (Proofreader) को कांटेक्ट करना होगा।

यह आपको कुछ रुपये खर्च कर सकते हैं, लेकिन बदले में, आप एक पुस्तक प्राप्त करेंगे, जो व्याकरण त्रुटियों से मुक्त है, अवांछित रिक्तियों के मुद्दों, और बहुत कुछ। संक्षेप में, आपकी किताब से पाठक अच्छा लगेगा कि एक बकवास किताब नहीं पढ़ रहा है बल्कि एक पेशेवर लेखक (Professional Writer) द्वारा लिखी गई किताब है। इसलिए, आपको स्वयं-प्रकाशक के रूप में स्थापित करने के लिए, उस व्यक्ति को कांटेक्ट करना चाहिए जो आपकी पुस्तक में त्रुटियों को संपादित / प्रूफ़रीड कर सकता है और सही कर सकता है जिसे आप पुस्तक के लेखक नहीं देख पाए हैं।

प्रभावी पुस्तक स्वरूपण (Professional and effective book formatting)

अंतिम लेकिन एक आवश्यक कदम आपकी किताब का प्रतिनिधित्व है। यदि आपने एक पुस्तक लिखी है, जो असाधारण अच्छी और रोमांचक है लेकिन यह पेशेवर रूप (Professional Book Formatting) से तैयार नहीं है, तो मुझ पर भरोसा करें कि आपकी किताब के खरीदार को धोखा होगा। एक पेशेवर लेआउट और प्रारूप आपको अपनी पुस्तक के लिए जरुरी है, इसलिए बुक फॉरमेटिंग (book Formatting) के लिए एक पेशेवर को कांटेक्ट करें और अपनी पुस्तक को इसके लेआउट और डिजाइन से देखें। यह एक तथ्य है कि जिन पुस्तकों को अच्छी तरह से डिज़ाइन और स्वरूपित किया गया है वो उन पुस्तकों की तुलना में अधिक बिक्री करती है जो कि किसी भी उचित प्रारूपण के बिना प्रकाशित किए जाते हैं।

इसलिए, स्वयं लेखकों (Self-publishers) के लिए सफल पुस्तक प्रकाशन (Successful Book Publishing) के तीन तत्व ये हैं – #पुस्तक प्रकाशन #ईबुक #बुकफॉर्मेटिंग #प्रूफरीडिंग इन तत्वों को लागू करें और स्वयं को स्वयं लेखक / प्रकाशक देखें #bookformatting #ebook #bookpublishing #proofreading

अंत मे

आप मुझे guptadeepak2353 [at] gmail.com पर भी संपर्क कर सकते हैं अगर आपको एक विश्वसनीय और पेशेवर पुस्तक लेआउट डिज़ाइनर, फ़ॉर्मेटर, और विपणन व्यक्ति चाहिए

– Contact me if you need a professional Book layout designer, ebook formatter, proofreader, book markting expert, and cover designer for your book.

Leave a Reply