रिलायंस जियो आने के बाद आपका मोबाइल इंटरनेट बिल कितना कम हो गया है

रिलायंस जिओ (Reliance Jio) बाजार में आने से पहले हर मोबाइल फोन के उपयोगकर्ता के लिए मोबाइल फ़ोन (Mobile Phone) पे इंटरनेट (Internet) यूज़ करना महंगा था। यह समय था जब आपको 250 रुपये या उससे अधिक का भुगतान करना पड़ता था 1 जीबी डाटा रिचार्ज के लिए एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया आदि जैसे नेटवर्क पर। 250 रुपये या अधिक प्रति जीबी 3जी के लिए था। और, 4 जी के शुल्क तो और भी अधिक थे लेकिन रिलायंस जियो के बाजार में प्रवेश करने के बाद सब कुछ बदल गया है।

Read this post in English

आपको भी यह अनुभव हुआ होगा। यदि आप अब एयरटेल 4 जी (Airtel 4G) का उपयोग कर रहे हैं और रिलायंस जियो से पहले एयरटेल 4 जी का उपयोग कर रहे थे, तो आपको अंतर जानने चाहिए। यह एक समय था जब आप सिर्फ 1.5 जीबी के लिए 400 रुपये दे रहे थे, और आज आप प्रति माह 28 जीबी के लिए 349 रुपये का भुगतान कर रहे हैं। यह सब सिर्फ रिलायंस जियो की वजह से हुआ है।

तो, क्या आप इस तरह के क्रांतिकारी बदलाव लाने और अपने मोबाइल फोन डेटा बिलों में कमी लाने के लिए रिलायंस जियो का धन्यवाद करना चाहते हैं? आपके बिल्स काम हुआ है जबकि डेटा (Internet Data) का उपयोग बढ़ा है? मैं उन्हें बहुत धन्यवाद कहना चाहता हूं, और आपको सभी को भी जियो  की प्रशंसा करनी चाहिए।

लेकिन सवाल यह है कि आपके मोबाइल इंटरनेट बिल (Mobile Internet Bill) और डेटा उपयोग (data Usage) में कितना परिवर्तन है। क्या इसमें वृद्धि हुई है या घट गई है? क्या आप पहले की तुलना में अपने मोबाइल फोन पर अधिक इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं?

मुझे बताएं कि रिलायंस जियो के बाद आपका मोबाइल इंटरनेट बिल कितना कम हो गया है? (How Much Your Mobile Internet Bill has reduced after Reliance Jio?)

अगर मैं खुद के बारे में बात करता हूं, तो मेरे मोबाइल इंटरनेट बिल कम हुआ है लेकिन मोबाइल इंटरनेट पर मेरे उपयोग में भी बढ़ोतरी हुई है।

जियो से पहले, मैं अपना फोन 1 जीबी के एयरटेल (1GB Airtel Recharge) के साथ रीचार्ज करता था उस समय, मेरा लक्ष्य एक महीने में 1 जीबी का उपभोग करना था, लेकिन अक्सर मैं केवल 15-20 दिनों में ही उपभोग करता था, और उसके बाद, मुझे फिर से रिचार्ज करना पड़ता था। तो, मेरा इंटरनेट बिल प्रति माह लगभग 400-500 रुपये था। इसके अलावा, मैं अपने वोडाफोन नंबर से कॉल करता था, और बिल लगभग 250-400 रुपये था।

लेकिन, रिलायंस जियो बाजार मे आने के बाद, मैंने रिलायंस जियो की फ्री वाली योजना ले ली और मैंने कुछ महीने के लिए अपने मोबाइल इंटरनेट का भुगतान नहीं किया, इसलिए मैंने लगभग 2000 रुपये बचाए हैं, और एयरटेल ने वही अमाउंट खो दिया है।

रिलायंस जियो की मुफ्त सदस्यता समाप्त होने के बाद, मैं अपने कामस्थल पर अपनी मजबूत नेटवर्क कनेक्टिविटी के कारण एयरटेल 4 जी में वापस चला गया (रिलायंस जियो यहां बहुत खराब है)। लेकिन, अब मैं 349 रुपये के साथ अपने फोन को रिचार्ज करता हूं, और मुझे 28 दिनों के लिए 28 जीबी डाटा और अन्य फोन पर स्मार्टफोन प्लस 50 एमबी पर असीमित वॉइस कॉल्स मिलते हैं। इसलिए, अब मैं अपने वोडाफोन नंबर की बजाय केवल अपने एयरटेल नंबर से अधिकतम कॉल करवाता हूं। नतीजा यह है कि वोडाफोन के लिए मेरे बिल को कम कर दिया गया है। अब मेरा वोडाफोन बिल लगभग 200 रुपये है, जबकि पहले यह प्रति माह 250-400 रुपये था।

तो, मेरे लिए, रिलायंस जियो ने एक क्रांतिकारी परिवर्तन लाया है। मेरे खर्चों में भी कमी आई है, जब भी मेरे मोबाइल फोन के इंटरनेट उपयोग में काफी बढ़ोतरी हुई है। मैं कपिल शर्मा के वीडियो देखता हूं; मैं ऑनलाइन फिल्में देखता हूं, मैं अपने फोन पर फेसबुक (Facebook) का उपयोग करता हूं और बहुत कुछ

मैं रिलायंस जियो 4 जी का उपयोग करना चाहता हूं क्योंकि इसकी लागत 309 रुपये है और यह 3 महीने के लिए 84 जीबी प्रदान करता है। मैं और अधिक पैसा बचा सकता था, लेकिन मेरे काम की जगह पर जियो नेटवर्क के कवरेज के रूप में मेरी किस्मत ठीक नहीं है।

अपना अनुभव साझा करें

मैं आपको रिलायंस जियो के बारे में अपने अनुभव को साझा करने के लिए अनुरोध करता हूं, कैसे यह आपके इंटरनेट बिल को इसने कम किया है, और आप अपने मोबाइल पर कितना इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं आदि। अगर आप रिलायंस जियो उपयोगकर्ता हैं, तो आप किस योजना का उपयोग कर रहे हैं और क्यों? आप नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स में टिप्पणियों के रूप में अपने संदेशों को छोड़ सकते हैं।

Leave a Reply